X

उरद दाल की मिनी कचौरी – Dry Urad Dal Mini Kachori Recipe -Khasta Mini Kachori

Urad Dal Mini Kachori

उरद दाल की खस्ता कचोरी(Urad Dal Mini Kachori) एकदम परफेक्ट स्नैक्स हैं। यह बहुत ही टेस्टी लगती हैं। इन्हे हम चाय के साथ या आलू की सब्जी के साथ किसी भी टाइम खा सकते हैं।

किसी मेहमान के आने पर इन्हे हम नमकीन के साथ भी रख सकते हैं। मिनी खस्ता कचोरी को 15 से 20 दिन तक रख कर खाया जा सकता हैं। तो चलिए बनाते हैं उरद दाल की मिनी खस्ता(Urad Dal Mini Kachori) कचोरी।

आवश्यक सामग्री – Necessary ingredients to make Dry Mini Kachori

मैदा – 1/2 kg ( 500 ग्राम )
तेल – 1 कप मैदा में डालने के लिए
नमक स्वादनुसार (एक चम्मच से थोड़ा कम )

स्टफ़िंग के लिए –

उरद दाल – एक कप भीगी हुई (100 ग्राम )
सफ़ेद तिल – 1/2 कप
जीरा -1/2 चम्मच
धनियां पाउडर -1 चम्मच

सौंफ़ पाउडर – 2 चम्मच
हींग – 2 पिंच
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 चम्मच
काली मिर्च पाउडर – 1/2 चम्मच

अमचूर पाउडर – 1 चम्मच
नमक – स्वादनुसार
तेल – 2 चम्मच स्टफिंग के लिए
तेल कचोरी तलने के लिए

उरद दाल की मिनी कचौरी बनाने की विधि – Method of making Dry Mini Kachory – How to make Urad Dal Mini Kachori :

कचौरी बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में मैदा को छानकर निकाल लीजिये। आधा चम्मच नमक और आधा कप तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिये। अब थोड़ा – थोड़ा पानी डालकर एक नरम आटा गूँथ कर तैयार कर लीजिये।

आटे को 10 मिनट के लिए ढककर सेट होने के लिए छोड़ दीजिये। 10 मिनट में आटा फूल कर सेट होता है तब तक स्टफिंग तैयार कर लीजिये।

स्टफिंग बनाना – (Urad Dal Mini Kachori)

एक पेन में 1 बड़ा चम्मच तेल डालकर गरम कीजिये। तेल गरम हो रहा है तब तक दाल को दरदरा मिक्सी में पीस लीजिये।
गरम तेल में हींग जीरा तड़काइये। जीरा ब्राउन होने के बाद पिसी हुई दाल को डालकर कर चमचे की सहायता से हल्का सा चला दीजिये। गैस की फ्लैम कम कर दीजिये। अब इसमें सफेद तिल डाल दीजिये और मिक्स कर दीजिये।

धनिया पाउडर, सौंफ पाउडर, अमचूर पाउडर, हल्दी पाउडर, स्वादनुसार नमक डालकर अच्छे से मिला दीजिये और करीब 12 – 15 मिनट स्लो गैस पर भून लीजिये ताकि दाल अच्छे से ड्राई हो जाये। अच्छे से भुनी हुई दाल कचौरियों के अंदर जल्दी से ख़राब नहीं होती है ऐसा करने से कचौरी ज्यादा दिन तक ख़राब नहीं होती हैं।

दाल भून कर तैयार हो गयी है अब इसमें लाल मिर्च पाउडर और काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से मिला दीजिये इसे किसी बर्तन में ठंडी होने के लिए निकाल दीजिये।

आटा भी फूल कर सेट हो गया है आटे में से छोटी -छोटी लोई बना लीजिये। अब एक लोई को थोड़ा सा बेलिये इसमें 1 चम्मच से भी कम स्टफिंग रखिये और ऊपर की साइड में लोई को बंद कर दीजिये दोनों हाथों की सहायता से गोल कर दीजिये। इसी प्रकार सभी कचौरियां बनाकर तैयार कर लीजिये।

कचौरियां तलना-(Urad Dal Mini Kachori)

एक कड़ाही में इतना तेल ले लीजिये की कचौरी अच्छे से डूबकर सिक जाएं। गरम होने के लिए रख दीजिये। गरम तेल में एक साथ इतनी कचौरी डालीये जितनी कड़ाही में आ जाएं। और घुमा -घुमा कर अच्छी ब्राउन सेक लीजिये। गैस की फ्लैम को कम ही रखना है बीच -बीच में मीडियम करते रहें।

जब कचौरी तल जाएं तब इन्हे कलछी की सहायता से एक प्लेट में निकाल लीजिये। एक बार की कचोरी 14-15 मिनट में अच्छे से सिक कर तैयार हो जाती हैं। इसी प्रकार बाकि की कचौरी(Urad Dal Mini Kachori) भी तल कर तैयार कर लीजिये।

कचौरी ठंडी होने के बाद एयर टाइट कंटेनर में भर कर रख दीजिये 15 से 20 दिन तक ये ख़राब नहीं होती जब आपका मन हो खा सकते हैं। उरद दाल की मिनी कचौरी बन कर तैयार हैं।

यह भी पढ़ें :- आलू बेसन सूजी चीला | Aloo Besan Suji Cheela Recipe

यह भी पढ़ें :- पनीर सूजी का चीला बनाना |Paneer Suji cheela

यह भी पढ़ें :- सूजी का उत्तपम बनाना | Suji Uttapam

यह भी पढ़ें :- आटे की पूड़ी बनाना | How to make atta poori

याद रखने योग्य बातें -(Urad Dal Mini Kachori)

1.स्टफिंग भरने के बाद लोई को अच्छे से बंद करें नहीं तो ये कड़ाही में खुल सकती हैं। आप चाहे तो थोड़ा सा पानी किनारों पर लगा कर भी बंद कर सकते हैं ऐसा करने से लोई अच्छे से बंद हो जाती है खुलती नहीं है।

2.अगर आपको सफ़ेद तिल पसंद न हो तो ना डालें बिना तिल के दाल से भी अच्छी कचौरी बन कर तैयार हो जाती हैं।

Watch on YouTube | View on Facebook | View on Twitter | View on Google+

Suggested recipes:

पनीर पकोड़ा | प्याज़ पकोड़ा | बूंदी रायता बनाना | पुदीना-हरा धनियां की चटनी | ब्रेड पनीर सेंडविच | मूली का भरवां पराठा | कैबेज वेज मंचूरियन | टमाटर हरा धनियां की चटनी

rashmi :