X

Tutti Frutti Cake Recipe | टूटी फ्रूटी केक | Eggless Tutti Frutti Cake

Eggless Tutti Frutti Cake

आज हम बना रहे हैं टूटी फ्रूटी (Eggless Tutti Frutti Cake) केक। यह खाने में बहुत टेस्टी होता है और इसे बनाना भी बहुत आसान है। बच्चे तो केक के समझो दीवाने होते है। अब जब भी बच्चे केक के जिद्द करें तो तुरंत घर पर ही कुकर में टूटी- फ्रूटी केक बना डालिये।

टूटी फ्रूटी के टेस्ट से भरा स्पंजी केक खाने में बहुत ही टेस्टी लगता है। केक को ओवन में बनाया जाता है लेकिन जरूरी नहीं की सभी की पास ओवन हो इसलिए हम कुकर में केक बनाना बता रहे हैं। तो चलिए बनाना स्टार्ट करते हैं सुपर डुपर बिना अंडे का टूटी फ्रूटी(Eggless Tutti Frutti Cake) केक।

आवश्यक सामग्री – Necessary ingredients to make Tutti Frutti Cake

मैदा – 1 कप
चीनी पाउडर – 1 कप
दही – 1 कप
बेकिंग सोडा – 1/2 चम्मच
बेकिंग पाउडर – 1 चम्मच

नमक चौथाई – चम्मच
घी या रिफाइंड तेल – 1/2 कप
टूटी फ्रूटी – 1/2 कप
किशमिश – 1 टेबल स्पॉन

टूटी फ्रूटी केक बनाने की विधि – Method of making Tutti Frutti Cake Recipe – How to make Eggless cake :

सबसे पहले एक बड़े प्याले में दही फेंट कर ले लीजिये। अब इसमें डाल दीजिये चीनी पाउडर,बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर अच्छे से मिक्स कर दीजिये। इस मिश्रण को 6-7 मिनट के लिए ढक कर रख दीजिये।

कुकर प्रीहीट करना- (Eggless Tutti Frutti Cake)

गैस ऑन कीजिये उस पर कुकर रख दीजिये। एक कप नमक डाल कर कुकर में फैला दीजिये। इसे गरम होने दीजिये गैस स्लो कर दीजिये।

केक के लिए मिश्रण बनाना -(Eggless Tutti Frutti Cake)

5-6 मिनट में दही भी फूल जाता है अब इसमें थोड़ा सा नमक और तेल या घी जो भी आपको पसंद हो मिला दीजिये। मिक्स होने के बाद थोड़ा थोड़ा करके मैदा डालिये और हैंड मिक्सर या चमचे की हेल्प से अच्छे से फेंट लीजिये।

टूटी फ्रूटी और किशमिश को एक साथ कर लीजिये इसमें आधा चम्मच सूखा मैदा अच्छे से मिला लीजिये। मैदा न मिलाने से टूटी फ्रूटी केक के बर्तन की तली में जाकर इकठ्ठी हो जाती है अगर हम सूखा आटा या मैदा मिला लेंगे तो ऐसा नहीं होगा टूटी फ्रूटी अच्छे से केक में मिल जाएगी।

केक के लिए बनाये गए मिश्रण में टूटी फ्रूटी मिला दीजिये थोड़ी सी केक के ऊपर डालने के लिए बचा लीजिये।
केक टिन अगर नहीं है तो कोई भगोनी ले लीजिये जो कुकर में आ जाये। भगोनी को घी लगा कर थोड़ा सा चिकना कर लीजिये। भगोनी में केक के मिश्रण को फैला दीजिये। हल्का सा खटखटा कर एक जैसा कर लीजिये ताकि मिश्रण में जो भी एयर बबल हो वह निकल जाये।

गरम कुकर में कोई भी स्टैंड लगा कर भगोनी को उसके ऊपर सावधानी से रख दीजिये। ढक्क्न की सीटी, रबर निकाल कर ढक्क्न बंद कर दीजिये। केक को 40 से 45 मिनट तक बेक होने दीजिये।

केक चैक करना —

40 मिनट बाद एक बार चाकू की हेल्प से चैक कीजिए चाकू के ऊपर अगर बैटर चिपका आता है तो केक पूरी तरह से बेक नहीं हुआ है चाकू क्लीन निकलता है तो केक बेक हो चुका है।
गैस बंद कर दीजिये। कुकर गरम है इसलिए या तो ठंडा होने दीजिये या सावधानी से भगोनी या केक टिन को निकाल लीजिये। ठंडा होने दीजिये।

ठंडा होने के बाद के चाकू की हेल्प से साइड से किनारे छुड़ा दीजिये किसी प्लेट ( थाली ) लेकर भगोनी पर रखिये और पलट लीजिये भगोनी हटा दीजिये।टूटी फ्रूटी केक बनकर तैयार है। अपने मनपसंद आकार में पीस काट कर खाइये और अपने मेहमानो को खिलाइये।

याद रखने योग्य बातें -(Eggless Tutti Frutti Cake)-

1.किशमिश अगर नहीं है या आप पसंद नहीं करते तो न डालें बिना किशमिश के भी केक अच्छा बनता है।

2.टूटी फ्रूटी में आटा या मैदा न मिलाने से वह केक के बर्तन की तली में जाकर इकठ्ठी हो जाती हैं इसलिए मैदा या आटा मिलाना जरुरी है।

3.मैदा की जगह आप आटा भी ले सकते हैं आटे से केक हेल्दी बनता है और उतना ही टेस्टी लगता है जितना की मैदा से हम बनाते हैं।

4.कोई भी खाने वाला तेल हम केक(Eggless Tutti Frutti Cake) में डालने के लिए ले सकते हैं जो भी पसंद हो।

Watch on YouTube | View on Facebook | View on Twitter | View on Google+

Suggested recipes:

कलाकन्द मिठाई |मथुरा के पेड़ा बनाना | मावा की बर्फी | मावा के लड्डू

rashmi :