X

वेजिटेबल चीज़ पराठा | Vegetable Cheese Paratha | Cheese Stuffed Paratha

Vegetable Cheese Paratha

Vegetable Cheese Paratha – भरवां पराठे हम अनेक प्रकार से बनाते हैं जैसे गोभी के पराठे मूली के पराठे आलू के पराठे मिक्स वेज पराठे खाने में भी ये सभी प्रकार के पराठे टेस्टी लगते हैं। सर्दी के मौसम में ब्रेकफास्ट हो या शाम का खाना कभी भी हम भरवां पराठे बना कर खा सकते हैं। लेकिन आपने कभी चीज़ पराठा नहीं बनाया होगा और न ही खाया होगा। यह खाने में बहुत ही टेस्टी लगता है।

चीज़ पराठा(Vegetable Cheese Paratha) बच्चों को बहुत पसंद आता है बच्चों के टिफिन के लिए यह बहुत ही अच्छा रहता है तो चलिए बनाना स्टार्ट करते हैं बहुत ही टेस्टी और हैल्दी वेजिटेबल चीज़ से भरा पराठा।

आवश्यक सामग्री – Necessary ingredients to make Vegetable Cheese Paratha – Cheese Stuffed Paratha

आटा – 3 कप
नमक – 2 चम्मच ( स्वादनुसार )
तेल – 2 टेबल स्पून
दही – 2 टेबल स्पून
पानी आवश्यकताअनुसार

स्टफ्फिंग के लिए सामग्री -(Vegetable Cheese Paratha)

प्याज़ – 1 बड़ा
शिमला मिर्च – 1
गाजर – 1
पत्ता गोबी – आधा
हरी मिर्च – 1
हरा धनिया – 50 ग्राम
लाल मिर्च पाउडर – चौथाई चम्मच
हल्दी पाउडर – चौथाई चम्मच
नमक – स्वादनुसार
जीरा – 1/2 चम्मच
तेल – 1 टेबल स्पून
चीज़ – 200 ग्राम

वेजिटेबल चीज़ पराठा बनाने की विधि – Method of making Vegetable Cheese paratha – How to make Cheese stuffed Paratha :

आटा लगाना -(Vegetable Cheese Paratha)

एक बर्तन में आटे को छान लीजिये इसमें नमक ,2 चम्मच तेल ,2 चम्मच दही डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिये। गुनगुना पानी लीजिये और थोड़ा -थोड़ा पानी डाल कर नरम आटा गूँथ कर तैयार कर लीजिये। आटे को 10 मिनट के लिए ढक कर रख दीजिये जिससे आटा सेट हो जाता है और पराठे अच्छे बनते हैं।

स्टफ्फिंग बनाना -(Vegetable Cheese Paratha)

सभी सब्जियों को धो कर साफ कर लीजिये। पता गोबी ,शिमला मिर्च, हरी मिर्च को बारीक काट लीजिये गाजर को कद्दूकश कर लीजिये। चीज़ को भी अलग किसी बर्तन में कद्दूकश करके रख लीजिये। हरे धनिये को भी बारीक काट लीजिये।

एक पेन गरम होने के लिए गैस पर रख दीजिये इसमें एक टेबल स्पून तेल डाल कर गरम होने दीजिये। गरम तेल में जीरा तड़काईये।कटी हुए प्याज़ डाल कर हल्का सा भूनिये। अब इसमें कटी हुई शिमला मिर्च पत्तागोभी और कद्दूकश की हुई गाजर भी डाल दीजिये। हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, नमक डालकर मिक्स कर दीजिये।

अब इसे ढक दीजिये। ढक कर 3-4 मिनट तक नरम होने तक पकाईये। ढक्क्न हटाईये एक बार चेक कीजिये अगर उसमे हल्का सा पानी है तो गैस की फ्लैम तेज़ करके पानी को सूखा दीजिये। गैस बंद कर दीजिये और हरा धनियां मिलाकर किसी बर्तन में निकाल लीजिये। स्टफ्फिंग तैयार है।

पराठे बनाना -(Vegetable Cheese Paratha)

आटे को दोनों हाथों से मसल कर चिकना कीजिये। एक दूसरी प्लेट में आधा कप सूखा आटा ले लीजिये। आटे में से नीबू के आकर से थोड़ी बड़ी लोई तोड़िये और गोल कीजिये। इस गोल की गयी लोई को सूखे आटे में लपेट कर ४-५ इंच के व्यास जितना बेलिये।

बेली गयी रोटी पर एक चम्मच स्टफ्फिंग रखिये और एक चम्मच कद्दूकश किया हुआ चीज़ रखिये रोटी को ऊपर की साइड फोड़ कर दीजिये। फिर से सूखे आटे में लपेटिये और पराठे जितना बड़ा बेल कर तैयार कर लीजिये।

गरम तवे पर पराठे को डाल दीजिये। एक साइड सिकने पर पलट दीजिये। ऊपर की साइड घी लगाकर चिकना कीजिये। फिर से पलट दीजिये और दूसरी साइड भी घी लगा कर पराठे को चिकना कीजिये। जब दोनों साइड से पराठा अच्छे से सिक जाये तो प्लेट में निकाल लीजिये। इसी प्रकार सभी पराठे बनाकर तैयार कर लीजिये ।

चीज़ पराठे(Vegetable Cheese Paratha) को आप दही या अपने मन पसंद की सब्जी से सर्व कीजिये।

याद रखने योग्य बातें -(Vegetable Cheese Paratha)

1.वेजिटेबल चीज़ पराठे में आप अपने मनपसंद सब्जियां काट कर डाल सकते हैं।

2.सभी सब्जियों को कद्दूकश करके भी डाल सकते हैं।

3.चीज़ को स्टफिंग ठंडी होने के बाद सब्जियों में भी मिक्स कर सकते हैं चीज़ मिक्स करने के बाद 2 चम्मच स्टफिंग पराठे में भरें।
Watch on YouTube | View on Facebook | View on Twitter | View on Google+


Suggested recipes:

पनीर पकोड़ा | प्याज़ पकोड़ा | बूंदी रायता बनाना | पुदीना-हरा धनियां की चटनी | ब्रेड पनीर सेंडविच | मूली का भरवां पराठा | कैबेज वेज मंचूरियन | टमाटर हरा धनियां की चटनी

rashmi :