X

भरवां रवा इडली बनाना | Stuffed Idli Recipe | Bharwan Rava Idli

stuffed rava idli by Rashmi Chahar

Rava Idli – भरवां रवा इडली – Stuffed Idli – को लोग अनेक तरह की सब्जियां भरकर बनाते हैं। हम यहाँ पर आलू मटर से भरकर इडली बनाना बताएंगे। जब भी कभी हल्की भूख में रोटी खाने का मन ना हो तो भरवां इडली(Stuffed Idli)बनाकर खाईये आपको बहुत पसंद आएँगी। बच्चे तो इसके दीवाने होते हैं।

इडली दाल चावल से भी बनाई जाती हैं, लेकिन उन्हें बनाने के लिए पहले से तैयारी करनी पड़ती है और रवा इडली तुरंत फुरंत बन जाती हैं। इसे बनाने में ज्यादा टाइम नहीं लगता। रवा (सूजी) से बनाई गयी इडली जितनी जल्दी बन जाती हैं उतनी ही टेस्टी भी लगती हैं तो चलिए आज बनाते हैं आलू मटर से भरी हुई भरवां रवा इडली (Stuffed Rava Idli।


आवश्यक सामग्री – Necessary ingredients to make Stuffed Idli -Rava Idli

सूजी (रवा) – 2 कप
दही – डेड कप
ईनो – 1 चम्मच
नमक स्वादनुसार

पिठ्ठी बनाने के लिए सामग्री-

आलू – 2 मीडियम साइज (उबले हुए )
मटर – आधा कप (उबली हुई )
प्याज़ – एक
हरी मिर्च – 1

हरा धनियां – 1 टेबल स्पून
अदरक – एक टुकड़ा
जीरा – 3/4 (चौथाई) छोटी चम्मच
राई – 3/4 चम्मच
नमक स्वादनुसार – ( 1/2 चम्मच )

भरवां रवा इडली बनाने की विधि – Method Of Making Stuffed Idli – How To Make Stuffed Rava Idli :

एक बड़े बर्तन में सूजी को डालिये अब इसमें फेंटा हुआ दही मिला दीजिये नमक डालकर अच्छे से मिक्स कीजिये। आवश्यकता अनुसार पानी डालकर घोल (घोल न ज्यादा पतला हो न ज्यादा गाढ़ा) तैयार कर लीजिये और इसे 10 मिनट के लिए ढककर रख दीजिये ताकि सूजी अच्छे से फूल कर सेट हो जाये।

जब तक बेटर (इडली घोल ) फूल कर तैयार होता है तब तक भरवां इडली (Stuffed Idli ) के लिए पिठ्ठी तैयार कीजिये।

आलू को छील कर पतले पीस में काट लें। हरी मिर्च, हरा धनिया को बारीक काट कर रख लीजिये। अदरक को कद्दूकश या बारीक टुकड़ों में काट लीजिये।

एक पेन में 2 बड़े चम्मच तेल गरम कीजिये। जीरा,राई तड़काइये। अदरक डालकर भूनिये। प्याज़ और हरी मिर्च डाल दीजिये 2-3 मिनट पकाईये ।

प्याज़ ब्राउन हो जाये तब मटर, आलू डालिये। नमक, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हरा धनिया डालकर अच्छे से मिक्स कीजिये। गैस बंद कर दीजिये। भरवां इडली(stuffed rava idli) के लिए पिठ्ठी तैयार है।

इडली स्टैंड को तेल लगाकर चिकना कर लीजिये।
कुकर में 1 गिलास पानी डालकर गरम होने के लिए रख दीजिये।

इडली स्टैंड में इडली भरें –

10 मिनट बाद बेटर को चेक कीजिये अगर बेटर गाढ़ा है तो थोड़ा सा पानी डालकर पकोड़े के घोल से थोड़ा गाढ़ा घोल तैयार कर लीजिये। ईनो डालकर मिक्स कर दीजिये।

चम्मच की सहायता से आधा-आधा चम्मच बेटर खांचों में फैलाईये इसके बाद आधा -आधा चम्मच ही पिठ्ठी (मिश्रण ) रखिये फिर से थोड़ा -थोड़ा बेटर डालकर पिठ्ठी को ढक दीजिये। सभी खांचे भरकर तैयार करने के बाद खांचों को स्टैंड में सेट कर दीजिये।

पानी में उबाल आ जाने पर स्टैंड को कुकर में रखकर ढक्क्न से सीटी हटाकर ढक्क्न बंद कीजिये। तेज़ गैस पर 15-20 मिनट पकने दीजिये।

ढक्क्न हटाईये। अब एक चाकू लेकर इडली में गढ़ा कर देखिये की अगर चाकू पर बेटर(मिश्रण) चिपका हुआ आता है तो इडली अभी नहीं बनी है तो एक कप पानी डालकर फिर से ढक्क्न बंद करके 5-6 मिनट पकाईये यदि चाकू पर मिश्रण नहीं चिपका आता है तो इडली पक गयी है। स्टैंड को बहार निकाल कर ठंडा कीजिये।

चाकू की हेल्प से सभी इडलियों को खांचों में से निकाल लीजिये। भरवां इडली बनकर तैयार हैं। आप इन्हे नारियल की चटनी, सांम्भर या अपनी मन पसंद चटनी के साथ सर्व करें।

यह भी पढ़ें :- सोया चंक्स पुलाव | Soya Chunks Pulao Recipe

यह भी पढ़ें :- सोया चंक्स पुलाव | Soya Chunks Pulao Recipe

यह भी पढ़ें :- रवा ढोकला बनाना | How to make Rava Dhokla

याद रखने योग्य बातें —

1.ईनो सॉल्ट डालने के बाद मिश्रण को ज्यादा नहीं फेंटना है नहीं तो ईनो से जो एयर बबल बनते हैं वो ख़त्म हो जायेंगे और इडली स्पंजी नहीं बनेगी।

2.जब इडली बन रही होती हैं तब 9-10 मिनट बाद कुकर से ढक्क्न हटाकर एक बार चेक कर सकते हैं की कुकर में पानी है या जल गया अगर पानी जल जाता है और इडली बनने में टाइम लेंगी तो १ कप पानी डालकर ढक्क्न बंद कर दें।

Watch on YouTube | View on Facebook | View on Twitter | View on Google+

rashmi :