X

पनीर दही भल्ले | Paneer Dahi bhalle | Paneer Dahi Vada

Paneer Dahi bhalle

पनीर के फलाहारी दही बड़े (Paneer Dahi bhalle) अन्नरहित होने के कारण इन्हे व्रत में भी बनाया जा सकता है। उड़ददाल या मूंग दाल के दही बड़े में पहले से दाल भिगोनी पड़ती है लेकिन इसमें ऐसा कुछ नहीं करना पड़ता। ये बहुत ही आसानी से बिना किसी झंझंट के बन जाते है।

उबले हुए आलू और पनीर को मेस करके और मसाले मिलाकर तुरंत ही इन्हे बनाया जा सकता है। व्रत में हम लोग अक्सर मीठा खाकर बोर हो जाते हैं समझ नहीं आता की चटपटा क्या बनाया जाये तो आप तुरंत पनीर के दही भल्ले बनाकर खा सकते हैं।

स्वाद में चटपटे बहुत ही लाज़बाब होने के कारण बच्चे- बड़े सभी को बहुत पसंद आते हैं। तो चलिए फलाहारी दही बड़े की रेसिपी को शुरू करते है।

आवश्यक सामग्री – Necessary ingredients to make Paneer Dahi Vada recipe – Paneer Ke Falahari Dahi Bhalle

उबले हुए आलू – 250 ग्राम (4-5)
पनीर – 250 ग्राम
काली मिर्च पाउडर – 1/2 चम्मच
सेंधा नमक – 1/2 चम्मच (व्रत का नमक )
किशमिश – 20-25
हरी मिर्च – 2 बारीक कटी हुई

यह भी पढ़े: दही वड़ा | दही भल्ला बनाना | Dahi Vada | Paneer Dahi bhalle

सर्व करने के लिए सामग्री –

भुना हुआ जीरा
मीठी दही
हरी चटनी
काला नमक
काली मिर्च पाउडर – छिड़कने के लिए

व्रत स्पेशल पनीर आलू के फलाहारी दही बड़े बनाने की विधि – Method of making paneer Potato Dahi Vada recipe – How to make Paneer Dahi bhalle:

किसी भी एक बड़े बर्तन में आलू को अच्छे से मसल लीजिये। पनीर को भी कदूकस कर लीजिये , काली मिर्च, सेंधा नमक भी डालकर मिला लीजिये।सभी चीज़ों को अच्छे से मिक्स कर लीजिये।

इधर एक कड़ाही में तलने के लिए तेल गरम होने रख दीजिये तेल गरम होता है तब तक भल्ले बनाकर तैयार कर लीजिये।

नीबू के आकर जितना मिश्रण लीजिये चिकना करके हथेलियों से थोड़ा सा प्रेश कीजिये और इसके बीचों बीच 2 किशमिश,एक दो हरी मिर्च कटी हुई रखकर गोल कर दीजिये।गोल करने के बाद फिर से थोड़ा सा प्रेश करके चपटा कर लीजिये।

इसी तरह सभी भल्ले बना लें।

तेल गरम होने के बाद कड़ाही में जितने भल्ले आ जाये उतने डाल दीजिये और सुनहरा होने तक उलट पलट कर फ्राई कीजिये गैस की फ्लेम मीडियम करें क्यूकि भल्ले हमें मीडियम गैस पर तलने हैं।

गोल्डन ब्राउन होने के बाद बड़े कड़ाही से भर किसी प्लेट में निकाल लीजिये। भल्ले तल कर तैयार हैं।

सर्व करना – (Paneer Dahi bhalle)

सर्विंग प्लेट में दो या चार बड़े रखिये। दो बड़े चम्मच या अपने टेस्ट के हिसाब से दही डाल दीजिये। एक चम्मच हरी चटनी, एक चम्मच मीठी चटनी डालिये थोड़ा सा भुना हुआ जीरा, सेंदा नमक और काली मिर्च ऊपर से छिड़क दीजिये। खाने के दही भल्ले बिल्कुल तैयार हैं।

याद रखने योग्य बातें – (Paneer Dahi bhalle)

दही बड़े तलने के लिए तेल अच्छे से गरम होना चाहिए। कम गरम तेल में बड़े ज्यादा तेल सोख लेते हैं और टूटने का भी डर रहता हैं।

अगर आप व्रत के लिए नहीं बना रहे हैं तो काली मिर्च की जगह लाल मिर्च, सेंदा नमक की जगह सफ़ेद नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Watch on YouTube | View on Facebook | View on Twitter | View on Google+

rashmi :