X

प्याज़ के पकोड़े बनाना | Pyaj Pakora | Onion Pakora Recipe

Pyaj Pakora - Onion Pakora by Rashmi Chahar

प्याज़ के पकोड़े (Pyaj Pakora – Onion Pakora) बहुत ही टेस्टी और बहुत ज्यादा पसंद किये जाने वाले होते हैं। पकोड़े सभी को बहुत पसंद होते हैं। पकोड़े अनेक चीजों से बनाये जाते हैं जैसे पालक के पकोड़े, पनीर के पकोड़े, मिर्ची पकोड़ा, गोभी पकोड़ा, बेंगन पकोड़ा, आलू के पकोड़े।

बारिश के मौसम में या फिर सर्दी के टाइम, सुबह नास्ते में, शाम को चाय के साथ हल्की भूख में अगर प्याज़ के पकोड़े हरी चटनी के साथ मिल जाये तो मजा ही कुछ अलग हो जाता है।

यह प्याज़ के पकोड़े बहुत ही कम समय में बन जाते हैं। प्याज़ पकोड़े बच्चे, बड़े सभी को पसंद होते हैं तो आईये आज आपको बताते हैं प्याज़ के पकोड़े बनाना।

आवश्यक सामग्री – Necessary ingredients to make Pyaj Pakora – Onion Pakora

बेसन – डेड कप
प्याज़ – 3-4
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 चम्मच
धनिया पाउडर – 1 चम्मच
चाट मसाला – 2 चम्मच
नमक – 1/2 चम्मच या स्वादनुसार
तेल – तलने के लिए

प्याज़ पकोड़ा बनाने की विधि – Method Of Making Pyaj Pakora – Onion Pakora:

सबसे पहले एक बड़े बर्तन में बेसन को छान के डाल लीजिये। अब थोड़ा- थोड़ा पानी डालकर बेटर बना लीजिये। अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, नमक 1/2 चम्मच चाट मसाला, धनिया पाउडर, मिला कर एक बार फिर अच्छे से मिक्स कीजिये।

बेटर को जितना ज्यादा अच्छे से फेंट कर घोल बनाओगे उतने ही बढ़िया पकोड़े बनेंगे। बेटर न ज्यादा पतला होना चाहिए और न ज्यादा गाढ़ा। पकोड़े का बेटर तैयार है।

गैस ऑन कीजिये और कड़ाही में तेल गरम कीजिये। प्याज़ को छील लीजिये। प्याज़ के पतले – पतले पीस चिप्स के आकर में काट लीजिये।

एक पीस लीजिये और बेसन के घोल में दोनों साइड पलट कर बेसन का घोल लगा लें और गरम तेल में डाल दीजिये। इसी प्रकार सभी पीस बेसन घोल लगा कर कड़ाही में जितने आ जाएं उतने डाल दीजिये।

जब पकोड़े एक साइड से ब्राउन हो जाएं तब उन्हें दूसरी साइड से भी ब्राउन कर लीजिये। पकोड़े दोनों साइड से ब्राउन होने पर प्लेट में निकाल लीजिये।
गरमागरम पकोड़े तैयार हैं इन्हे हरी चटनी या टोमेटो सॉस किसी भी अपनी पसंद की चटनी से सर्व करें।

याद रखने योग्य बातें – Pyaj Pakora – Onion Pakora

1. बेटर में आप हरी मिर्च बारीक कटी हुई और हरा धनिया भी डाल सकते हैं

2. अगर आप चाहते हैं की पकोड़े फूले हुए होने चाहिए तो बेटर को अच्छे से फेंट लें या उसमे चौथाई चम्मच बैंकिंग सोडा डाल दें पकोड़े फूले हुए बनेंगे।

Watch on YouTube | View on Facebook | View on Twitter | View on Google+

Suggested recipes: Pyaj Pakora – Onion Pakora

आलू शिमला मिर्च की सब्जी
आलू सूखी सब्जी
आलू बीन्स की सब्जी
आलू छोले की सब्जी
पनीर पकोड़ा

rashmi :