X

पनीर पकोड़ा बनाना | Paneer Pakora Recipe

Paneer Pakora by Rashmi Chahar

पकोड़े सभी को बहुत पसंद होते हैं। पकोड़े अनेक चीजों से बनाये जाते हैं जैसे पालक के पकोड़े, आलू के पकोड़े, मिर्ची पकोड़ा, गोभी पकोड़ा, बेंगन पकोड़ा, प्याज़ के पकोड़े लेकिन पनीर के (पकोड़े Paneer Pakora) बहुत ही टेस्टी और बहुत ज्यादा पसंद किये जाने वाले होते हैं।

बारिश के मौसम में या फिर सर्दी के टाइम, सुबह नास्ते में, शाम को चाय के साथ हल्की भूख में अगर पनीर के पकोड़े हरी चटनी के साथ मिल जाये तो मजा ही कुछ अलग हो जाता है।

यह पनीर के पकोड़े बहुत ही कम समय में बन जाते हैं। पनीर पकोड़े बच्चे, बड़े सभी को पसंद होते हैं तो आईये आज आपको बताते हैं पनीर के पकोड़े बनाना।


आवश्यक सामग्री – Necessary ingredients to make Paneer Pakora

बेसन – डेड कप
पनीर – 250 ग्राम
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 चम्मच
धनिया पाउडर – 1 चम्मच
चाट मसाला – 2 चम्मच
नमक – 1/2 चम्मच या स्वादनुसार
तेल – तलने के लिए

पनीर पकोड़ा बनाने की विधि – Method Of Making Paneer Pakora – How To Make Paneer Pakora :

सबसे पहले एक बड़े बर्तन में बेसन को छान के डाल लीजिये। अब थोड़ा- थोड़ा पानी डालकर बेटर बना लीजिये।
अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, नमक 1/2 चम्मच चाट मसाला, धनिया पाउडर, मिला कर एक बार फिर अच्छे से मिक्स कीजिये। बेटर को जितना ज्यादा अच्छे से फेंट कर घोल बनाओगे उतने ही बढ़िया पकोड़े बनेंगे। बेटर न ज्यादा पतला होना चाहिए और न ज्यादा गाढ़ा। पकोड़े का बेटर तैयार है।

अब गैस ऑन कीजिये और कड़ाही में तेल गरम कीजिये।

पनीर को डेड इंच लम्बे और 1 इंच चौड़े टुकड़ों में काट लीजिये। पनीर के टुकड़ों को चाकू की सहायता से बीच में से काटिये लेकिन इतना काटना है की पीस जुड़े रहें। इसी तरह सभी पीस को कट लगा कर रख लीजिये।
अब सभी पीस में अंदर चाट मसाला भर कर तैयार कीजिये।

चाट मसाला भरे पनीर के पीस को बेसन के घोल में दोनों साइड पलट कर बेसन का घोल लगा लें और गरम तेल में डाल दीजिये। इसी प्रकार सभी पीस बेसन घोल लगा कर कड़ाही में जितने आ जाएं उतने डाल दीजिये।

जब पकोड़े एक साइड से ब्राउन हो जाएं तब उन्हें दूसरी साइड से भी ब्राउन कर लीजिये। पकोड़े दोनों साइड से ब्राउन होने पर प्लेट में निकाल लीजिये।
गरमागरम पकोड़े तैयार हैं इन्हे हरी चटनी या टोमेटो सॉस किसी भी अपनी पसंद की चटनी से सर्व करें।

याद रखने योग्य बातें – Paneer Pakora

1. बेटर में आप हरी मिर्च बारीक कटी हुई और हरा धनिया भी डाल सकते हैं

2. अगर आप चाहते हैं की पकोड़े फूले हुए होने चाहिए तो बेटर को अच्छे से फेंट लें या उसमे चौथाई चम्मच बैंकिंग सोडा डाल दें पकोड़े फूले हुए बनेंगे।

Watch on YouTube | View on Facebook | View on Twitter | View on Google+

Suggested recipes:

आलू शिमला मिर्च की सब्जी

आलू सूखी सब्जी

आलू बीन्स की सब्जी

कलाकन्द मिठाई

rashmi :