X

चॉकलेट केक कुकर में बनायें | Eggless Chocolate Cake Recipe in cooker

चॉकलेट केक(Eggless Chocolate Cake) अनेक प्रकार से बनाया जाता है। अंडे डालकर भी चॉकलेट केक बनाया जाता है लेकिन हम यहां पर आज बिना अंडे का केक बनाना बताएँगे। बच्चे तो केक के दीवाने होते हैं। खासकर चॉकलेटी केक के तो कुछ ज्यादा ही।

यह सभी को बहुत पसंद होता है। केक को ओवन में बनाया जाता है अगर लाइट चली जाये या फिर ओवन हो ही न तो केक कैसे बना पाओगे इसलिए जब भी बच्चे केक खाने की जिद्द करें तो तुरंत ही कुकर में गैस पर केक बना कर खिलयाईये इससे बच्चों का मन भी रह जाता है।

इसे बनाने में बिलकुल भी मेहनत नहीं लगती है। तो आईये बनाते हैं बिना अंडे का कुकर में चॉकलेट केक(Eggless Chocolate Cake)।

तुरंत कुकर में बनायें एगलेस चॉकलेट केक | Instant Eggless Chocolate Cake Recipe Mini Video

आवश्यक सामग्री – Necessary ingredients to make Eggless Chocolate Cake

मैदा – 2 कप
दूध – 1 कप
चीनी – 1 कप पिसी हुई
कोकोआ पाउडर – 1 टेबल स्पून
घी – 1 टेबल स्पून

बेकिंग पाउडर – चौथाई चम्मच
बेकिंग सोडा – चौथाई चम्मच
नमक – चौथाई चम्मच

चॉकलेट केक कुकर में बनाने की विधि – Method of making Eggless Chocolate Cake – How to make Eggless Chocolate Cake :

सबसे पहले कुकर में एक कटोरी नमक डालकर फैला दीजिये। नमक कुकर के अंदर के तापमान को बनाये रखता है जिससे की केक धीरे -धीरे पकता रहता है इसलिए कुकर के तले में नमक बिछाया जाता है। नमक को गरम होने दीजिये।

नमक गरम होता है तक तब तक केक(Eggless Chocolate Cake) का मिश्रण तैयार कर लीजिये। एक बड़े बर्तन में मैदा को छान कर डाल लीजिये। नमक, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा भी डाल दीजिये। कोकोआ पाउडर मिला कर अच्छे से मिक्स कीजिये। बिल्कुल एक जैसा होने तक मिलते रहिये।

दूसरे बड़े बर्तन में घी, पिसी हुई चीनी, दूध को मिला कर अच्छे से मिलने तक मिलाईये।

चीनी, घी वाले मिश्रण को मैदा वाले मिश्रण में थोड़ा -थोड़ा डालकर कर पकोड़े के घोल जैसा घोल बनाकर तैयार कर लीजिये।

भारी तले का बर्तन लीजिये जिसमे केक बन जाये उसे घी लगा कर चारों तरफ से चिकना कर लीजिये। केक के मिश्रण को ग्रीज़ किये बर्तन में डालिये। खटखटा कर एक जैसा कर लीजिये।

कुकर में नमक भी गरम हो चूका है। पहले से गरम किये हुए कुकर में केक का बर्तन रख दीजिये। गैस बिल्कुल कम कर दीजिये। ढक्क्न की सीटी निकाल कर 40 से 50 मिनट तक पकने दीजिये।

40 मिनट बाद एक बार चाकू की सहायता से चैक कर लीजिये की केक पका है या नहीं। चाकू लीजिये केक में लगाईये अगर मिश्रण चिपका आ रहा है तो केक अभी बेक नहीं हुआ है 10 मिनट के लिए और ढक्क्न बंद कर दीजिये ।

आप देख सकते हैं की 50 मिनट में केक बेक हो चूका है ढक्क्न हटाईये गैस बंद कर दीजिये। केक का बर्तन भार निकालिये ठंडा होने दीजिये।

चाकू से चारों साइड से केक को बर्तन से अलग कीजिये। एक प्लेट बर्तन के ऊपर रखिये और उल्टा कर दीजिये हाथ से थोड़ा सा ऊपर से थपथपाईये तो केक प्लेट पर निकल आता है। केक(Eggless Chocolate Cake) बनकर तैयार हो चूका है अपने मनपसंद आकार में पीस काट खाईये।

याद रखने योग्य बातें -(Eggless Chocolate Cake)

1.केक का मिश्रण तैयार करने के तुरंत बाद ही बेक होने के लिए रख देना चाहिए इससे केक अच्छा बनता है।

2.मैदा के साथ थोड़ी सी सूजी भी मिला सकते हैं लेकिन सूजी मिलाने पर मिश्रण को आधे घंटे के लिए फूलने के लिए रखा जाता है उसके बाद बेकिंग पाउडर मिलाया जाता है जिससे केक(Eggless Chocolate Cake) स्पंजी बनता है।

Watch on YouTube | View on Facebook | View on Twitter | View on Google+

Suggested recipes:

कलाकन्द मिठाई |मथुरा के पेड़ा बनाना | मावा की बर्फी | मावा के लड्डू

rashmi :